सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में किसके सिर सजेगा ताज, फैसला कल

0
40

सारण शिक्षक (सारण, सिवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण एवं पश्चिम चंपारण) निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव की मतगणना 12 अक्टूबर की सुबह आठ बजे से सारण के प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में होगी। मतगणना को लेकर प्रशासन ने सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। 22 अक्टूबर को हुए मतदान के बाद सारण, सिवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण एवं पश्चिम चंपारण से आए बैलेट बॉक्स को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में रखा गया है। स्ट्रांग रूम के बाहर अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान को तैनात किया गया है। वे 24 घंटे बाहर पहरा देर रहे हैं। मतगणना को लेकर मंगलवार सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मतगणना स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। मतगना केन्द्र स्थित आयुक्त कार्यालय भवन के अंदर कोई व्यक्ति पदाधिकारी या कर्मी बिना पास के प्रवेश नहीं करेंगे। सभी संबंधित व्यक्तियों के लिए पास जारी किया गया है। मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए प्रथम तल स्थित उप जन संपर्क निदेशालय के कार्यालय में मीडिया सेंटर बनाया गया।

*मतगणना को लेकर सात टेबल बनाया गया*

मतगणना के लिए सात गणना टेबल एवं एक एआरओ टेबल लगाया गया है। प्रत्येक गणना टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक तथा दो गणना सहायक की प्रतिनियुक्ति की गई है, लेकिन उनका टेबल रेंडमाइजेशन के बाद ही निर्धारित होगा। अभ्यर्थी या उनके निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा नियुक्त मतगणना अभिकर्ता मतगणना के समय उपस्थित रहेंगे। आयुक्त कार्यालय के प्रवेश द्वार पर वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी। इसके अतिरिक्त आयुक्त कार्यालय के पूर्वी गेट, पश्चिम गेट, मुख्य पोर्टिको एवं प्रथम तल के मुख्य प्रवेश द्वार पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

*डीएम व एसपी ने दी कर्मियों को जानकारी*

समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एवं पुलिस पदाधिकारी धूरत सायली सांवालाराम ने बुधवार को प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को जानकारी दी। जिन्हें मतगणना के दिन सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य जानकारी दी। मतगणना के दिन मतदानकर्मियों को सुबह 6:00 बजे से अपने कर्तव्य पर उपस्थित रहेंगे और मतगणना समाप्ति तक प्रतिनियुक्त के स्थल पर बने रहकर विधि व्यवस्था का संधारण करेंगे।

*सीसीटीवी कैमरे की देखरेख में होगा मतगणना*

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव का मतगणना सारण के प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय में 12 नंबर 20 मतगणना सीसीटीवी कैमरा के जद में होगी। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतगणना के दिन प्रत्याशियों के अभिकर्ता भी शामिल होंगे। उनके बैठने की व्यवस्था की गई है। इस बार 85.00 फीसदी मतदान हुआ है, जो रिकार्ड मतदान हुआ है। पटना, दरभंगा एवं तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतदान से अधिक है।

*आयुक्त कार्यालय में बना नियंत्रण कक्ष*

सारण प्रमंडल, छपरा के कार्यालय प्रकोष्ठ में मतगणना के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। वहां दूरभाषा संख्या-06152-232874 के रूप में कार्य करेगा। नियंत्रण कक्ष का प्रभारी भरत भूषण प्रसाद, अपर समाहत्र्ता विभागीय जांच को बनाया गया है।

*विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध*

सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना के दिन पूरे शहर में 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इस दौरान शहर में चार से अधिक व्यक्ति किसी भी प्रकार के अस्त- शस्त्र लेकर नहीं चल सकेंगे। इतना ही नहीं मतगणना के विजयी प्रत्याशी शहर में विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। इस संबंध में सहायक जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने सदर अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह को निर्देश दिया है। इस दिन शहर में किसी भी राजनीति दल के कार्याकर्ता जुलूस नहीं निकाल सके। वहां विधि व्यवस्था के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/ पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मी अपने जगहों पर 12 नवंबर को सुबह से ही मुस्तैद करने का निर्देश दिया गया है। शहर के तीनों थानाध्यक्षों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

*12 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला*

प्रत्याशी का नाम – दल/स्वतंत्र उम्मीदवार

केदार नाथ पांडेय – कम्यूनिष्ट पार्टी ऑफ इंडिया

चंद्रमा सिंह – भारतीय जनता पार्टी

अवधेश कुमार – जनता दल राष्ट्रवादी

अनुजा सिंह – निर्दलीय

अशोक कुमार – निर्दलीय

ओमप्रकाश गुप्ता – निर्दलीय

गणेश प्रसाद सिंह – निर्दलीय

जयराम यादव – निर्दलीय

योगेंद्र प्रसाद यादव – निर्दलीय

रणजीत कुमार – निर्दलीय

लाल बाबू यादव – निर्दलीय

लालू प्रसाद यादव – निर्दलीय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here